शुक्रवार, 11 सितंबर 2009

कॉरपोरेट वर्ल्ड की नज़र मीडिया इंटरव्यूज़ पर

आपने बाज़ार में आए किसी नए प्रोडक्ट के लिए बनाए गए विज्ञापन तो कई देखे होंगे लेकिन मीडिया की ख़बरों की बदौलत अब प्रचार के बाद प्रोडक्ट तैयार हो रहे हैं। एक ताज़ा उदाहरण की ओर आपका ध्यान चाहूंगा, हाल ही में दुनिया की एक जानी मानी दवा कंपनी ने एक विज्ञापन छपवाया है। इस विज्ञापन की ख़ास बाद है इसमें लिखी गई बातें। इस कंपनी ने तुलसी और गिलोय के सिरप को बाज़ार में उतारा गया है। ऐलोपैथी के लिए जानी जाने वाली इस कंपनी का ये प्रोडक्ट बाबा रामदेव की मीडिया में तुलसी और गिलोय की जमकर की गई तारीफ़ों के बाद आया है।

इस प्रोडक्ट के विज्ञापन के लिए बाक़ायदा पैंफलेट भी छपवाये गए हैं और इनमें वो तमाम बातें लिखी गई हैं जो बाबा ने मीडिया में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही थी। आप को याद होगा उस दिन पूरे देश में तुलसी और गिलोय का ही हल्ला था। न तो तुलसी और गिलोय नए हैं, न ही ये दवा कंपनी और न ही इनसे बनने वाली दवाएं। लेकिन साफ है की तुलसी और गिलोय की लोकप्रियता बढ़ने के बाद इसको भुनाने की बेहतरीन कोशिश ये मालूम पड़ती है। इस दवा कंपनी के कई और प्रोडक्ट्स भी बाज़ार में हैं लेकिन आजकल फ़ोकस तुलसी-गिलोय युक्त इस दवा को बेचने में हैं।

इस विज्ञापन में स्वाईन फ़्लू का कही ज़िक्र नहीं किया गया है, अलबत्ता फ़्लू शब्द का इस्तेमाल करते हुए इसे इम्युनिटी बढ़ाने वाला प्रोडक्ट कहा गया है। आपने कई बार इंटरव्यूज़ के दौरान सेलिब्रिटीज़ को उन ब्रैंड्स को प्रमोट करते हुए देखा होगा, जिनके वो ऐंबेसेडर्स होते हैं, अभिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, सलमान ख़ान सभी अपने इंटरव्यूज़ के दौरान अपने ब्रैंड्स का ज़िक्र करके उसके प्रचार की कोशिश करते हैं, लेकिन किसी जानी मानी शख़्सियत के इंटरव्यू के बाद किसी प्रो़डक्ट को बाज़ार में लाने का ये अपने क़िस्म का पहला मामला मालूम पड़ता है।

ये दवा कंपनी भी जानती है की बाबा की बातों का जितना सम्मान जनता जनार्दन करती है उतना दवा कंपनी का नही। अलबत्ता अब बाबा की बोली को विज्ञापन बनाकर प्रोडक्ट बाज़ार में उतारा है। जनता बेचारी भी कहां तुलसी गिलोय ढूंढकर उसका रस निकालेगी और फ्लू से बचेगी, हां बाबा ने कहा है तो बात मानेगी ज़रुर, शायद यही बात इस दवा कंपनी के ज़ेहन मे आई होगी। ख़ैर जो भी हो, इस घटना से एक बात तो साफ़ है की कारपोरेट वर्ल्ड की पैनी नज़र मीडिया पर है और उसमें लोकप्रिय होती चीज़ों को अपने प्रोडक्ट का रूप देने में भी।

1 टिप्पणी:

समयचक्र ने कहा…

मार्केट प्रोडक्ट के सम्बन्ध में जानकारी पूर्ण पोस्ट . काफी कुछ जानने का मौका मिला . आभार
महेंद्र मिश्र
"समयचक्र"