सोमवार, 14 सितंबर 2009

पहली बार एक एंकर लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

ये पहला मौक़ा है जब किसी भारतीय न्यूज़ चैनल में काम करने वाले एंकर को लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है। स्टार न्यूज़ पर लोकप्रिय क्राइम शो सनसनी को अपने ख़ास अंदाज़ में पेश करने वाले श्रीवर्धन त्रिवेदी को ये सम्मान मिला है। उनका नाम सबसे लंबे समय तक बिना ब्रेक के एक ही एंकर द्वारा किए जाने वाले शो के लिए इस रिकॉर्ड बुक मे शुमार किया गया है। 22 नवंबर 2004 को सनसनी की शुरुआत हुई थी तब लेकर आज तक इसके रेग्यूलर एपिसोड्स श्रीवर्धन त्रिवेदी ने ही किए। शुरुआती एक साल तक हफ़्ते में पांच दिनों तक आने वाले इस शो को साल 2005 से पूरे हफ़्ते प्रसारित करने का निर्णय लिया गया। इस कार्यक्रम की लोकप्रियता का आलम ये रहा कि त्रिवेदी के इस किरदार को कई फ़िल्मों मे नक़ल किया गया, लगभग हर कॉमेडी शो में उनकी मिमिक्री देखी जा सकती है, साथ ही कई टेलिविजन धारावाहिकों में भी इस किरदार की नक़ल की गई।

इस लंबे समय में कई ऐसे मौक़े आए जब त्रिवेदी को दिल्ली से बाहर रहना पड़ा, ख़ास तौर पर उनके पुश्तैनी घर में लगी आग और उनकी माताजी की गंभीर बीमारी जैसे बुरे समय में भी जबलपुर में वैकल्पिक व्यवस्था के ज़रिए सनसनी की शूटिंग जारी रखी गई। इस बीच श्रीवर्धन त्रिवेदी को फ़िल्मों के ऑफ़र्स के साथ, कलर्स के लोकप्रिय कार्यक्रम बिग बॉस 3 के लिए भी ऑफ़र किया गया लेकिन उन्होंने अपनी सनसनी की छबि को बनाए रखा। नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से पास आउट त्रिवेदी ने करियर के शुरुआती दौर में कुछ फ़िल्मों और विज्ञापनों में भी काम किया लेकिन उन्हे पहचान मिली उनके लंबे बालो, बढ़ी दाढ़ी और दमदार आवाज़ के सनसनी में इस्तेमाल के बाद। फ़िलहाल श्रीवर्धन त्रिवेदी सनसनी के अलावा सक्रिय रूप से थियेटर से जुड़े हुए हैं और ख़ास तौर पर ग़रीब तबक़े के बच्चों के थियेटर के लिए एक एनजीओ के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं। उनके ग्रुप के कई बच्चे विशाल भारद्वाज कि फिल्मों ओंकारा और ब्लू अंब्रेला में अपने अभिनय का लोहा भी मनवा चुके हैं।

श्रीवर्धन त्रिवेदी जी से संपर्क के लिए उनका E Mail address
shrivardhantrivedi@gmail.com

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

दरवाजा खुल गया एंकरों के लिए...Praveen Da इस प्रतिस्पर्था वाले युग में श्रीवर्धन जी के बारें में अपनें blog पर इतनी सचाई से लिखना कम बड़ी बात नहीं हैं..